स्मार्टफोन के लत से टूट रहा पति-पत्नी का रिश्ता

स्मार्टफोन के लत से कैसे बचाये खुद को - फ़ोन के वजह हो रहे है रिश्ते खराब

Phone addiction se kaise bache - मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाएं ? मोबाइल की लत छोड़ने के लिए क्या करें ?

हमलोग इस बात को बहुत ही आसानी से मान सकते है

कि स्मार्टफोन अब दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन चूका है

लेकिन दूसरे तरफ हम इस बात को भी मान ने से नहीं इंकार कर सकते कि स्मार्टफोन अब लोगों के रिश्तों में खटास बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

विनिर्माता वीवो के एक अध्ययन में बताया गया कि स्मार्टफोन के अत्यधिक इस्तेमाल की वजह से भारत में विवाहित जोड़ों के संबंधों को नुकसान पहुंच रहा है।

अध्ययन में पता चला कि 70 प्रतिशत लोग जब स्मार्टफोन देख रहे होते हैं। और ऐसे में उनका जीवनसाथी उनसे कुछ कहता है तो वे झल्ला जाते हैं। 66 प्रतिशत ने यह महसूस किया कि स्मार्टफोन के अत्यधिक इस्तेमाल की वजह से जीवनसाथी के साथ उनका संबंध कमजोर हुआ है।' यह अध्ययन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद पुणे में 1,000 लोगों पर किया गया।

आज के जीवन में स्मार्टफोन का महत्व निस्संदेह है, इसके बिना हमारी जीवन की कल्पना अभी असम्भवं है लेकिन इसके अत्यधिक इस्तेमाल को लेकर उपयोगकर्ताओं को थोड़ा सावधान रहना चाहिए।' हम जब अपने पत्नी के साथ चाय पी रहे होते है तब भी हमारे हाथ में फोन होता है , हम जब उनके साथ खाना खाने बैठते हैं तब भी हमारे हाथ में फ़ोन रहता है अगर वाकिंग पे जाते तब भी हमारे हाथ में फ़ोन होता है। मतलब हम साथ होक भी साथ नहीं रहते है। एक दूसरे के आस-पास बैठे रहते लेकिन हाथ में फ़ोन लेके और हम उस फ़ोन के जरिये या तो किसी यूट्यूब वीडियो में खोये रहते है या किसी का पोस्ट पढ़ रहे होते है या किसी का स्टेटस देख रहे होते है। इसका मतलब हमारा मन वहां रहता है जहाँ ये फोन ले जाए।

इतना ही नहीं हम जब सोने जाते है तो अपनी नींद की तलाश भी इसी फ़ोन में करते हैं। जबतक नींद नहीं आये कुछ न कुछ देखते रहते पढ़ते रहते या किसी सगे- संबंधियों से बिना मतलब के बात कर रहे होते है जो की जरूरी नहीं रहता है, बस एक बुरी आदत है जिसके गुलामी आप कर रहे होते हैं ।

और इस आदत से जीवन साथी पे भावनात्मक चोट पहुंचती है। जिसका नतीजा आगे जेक अच्छा नहीं होता है।

संस्कृत में एक कोट्स हैं :- 'अति सर्वत्र वर्जयेत्' अर्थात् अति को हर जगह छोड़ देना चाहिए या यूँ कहें यथासंभव अति से बचना चाहिए। क्योंकि अत्यधिक कुछ भी अच्छा नहीं होता है।

इस बुरी आदत से छुटकारा पाने के कोई रेडीमेड दबा नहीं है की एक गोली सुबह- शाम आप ले सको। अगर आपको इसे ठीक करना है और अपने रिश्तें को बचना है तो आपको अपने दैनिक जीवन में कुछ परिवर्तन लाना होगा। यहाँ हम कुछ आसान तरीकों के बारे में बात करते हैं जो हमें स्मार्टफोन की अधिक उपयोग के लत से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है :

  • स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर उस सारे ऍप्लिकेशन्स के नोटिफिकेशन बंद कर दें जो की उतना जरूरी नहीं है। इससे बार-बार आपका ध्यान फोन की नोटिफिकेशन बजने पर नहीं जाएगा।
  • ग्रुप के नोटिफिकेशन्स को ऑफ कार दे जो तुरन्त देखना अनिवार्य नहीं है यदि किसी को आपसे कोई जरूरी काम होगा तो वह आपको सीधे कॉल कर लेगा।
  • जब आप अपने काम लौटें तो आप अपना डाटा ऑफ़ रखें यानी कि इंटरनेट बंद रखें। इससे आपका मन बार-बार फोन देखने के लिए नहीं ललचाएगा। और कुछ देर आप अपने साथी अच्छे से बिता पाओगे।
  • मन बना लें कि सुबह उठते ही कुछ घंटे फोन से दूर रहेंगे और रात को सोने के कुछ घंटे पहले ही फोन को दूर रख देंगे।

जब आप फोन से थोड़ी दूरी बनाकर चलेंगे तो स्वत: ही आपका मन दूसरे पसंदीदा कामों में लगने लगेगा, साथ ही आप कई अन्य तरह की परेशानियों से भी बच जाएंगे। और आपके रिश्ते में भी खुशियाँ आएगी जब आप अच्छे से वक्त बिताएंगें अपने साथी के साथ।