काले जादू की कला

वह ब्रिटेन की एक प्रख्यात गायिका है, साथ ही बी.बी.सी. लंदन की सुपरिचित कलाकार भी।

नाम है - टोया विलकॉक्स ! संगीतः और अभिनय के अलावा टोया ने एक और कला में महारत हासिल की है, और यह है -' काले जादू की कला !

तेइस वर्षीया टोया विलकॉक्स स्वयं बताती है कि उसने काले जादू का प्रयोग कई लोगों पर किया है । यही नहीं, वह एक ताबूत में भी कई रातें बिता चुकी है, बिल्कुल नग्न।

अपनी किशोरावस्था की एक घटना याद करके टोया आज भी रोमांचित हो उठती है। स्वयं उसके शब्दों में - 'तब मैं चौदह वर्ष की थी। मेरी बड़ी बहन एक केंसर-वार्ड में काम करती थी।

एक दिन वहां एक वृद्धा की मृत्यु से वह अत्यंत विचलित-सी हो गई।

उसी रात जब मेरी बहन सो रही थी, तब वह मृत वृद्धा धन्यवाद देने के लिए आई। तब मेरी बहन कांपने लगी थी।

बगल के कमरे में सो रहे पिता की भी यही स्थिति थी।

उनको लगा कि जैसे दिल का दौरा पड़ने वाला है। उसी दौरान मेरे कमरे में लगे चित्र हवा में उड़ने लगे थे। मेरे साथ इस तरह की छोटी-छोटी दुर्घटनाएं अक्सर घटने लगीं।

हमें लगता था कि हमारा घर किसी भूत-प्रेत की गतिविधियों का केंद्र हो गया है।'

'उन्हीं दिनों मुझे अनेक किशोरों के पत्र मिले, जिनमें ऐसे ही कटु अनुभवों का उल्लेख था। तब मैं सोचा करती थी कि मैं पागल होती जा रही हूं।'

टोया यहां तक कहती है कि इस सबके बावजूद पूरे परिवार में वही एक सदस्य ऐसी थी, जो पुराने शयन-कक्ष में सो सकती थी ।

वहां सोना न जाने क्‍यों उसे अच्छा लगता था। लगता था, उस शयन-कक्ष से उसे विशेष लगाव हो गया है।

पहले टोया की मां भी उसी शयन-कक्ष में सोती थी। वे एक अज्ञात पुरुष कौ आवाज सुनकर जब-तब जाग जाती थीं, जो उनको ' कुछ ' करने का आग्रह करता था।

टोया अनुभव करती थी कि उसका यह शयन-कक्ष पहले के कमरे से कहीं ठंडा है।

वह दक्षिणी लंदन में एक खाली कबाड़ीखाना था। उस शयन-कक्ष में उसका पलंग एक ताबूत हुआ करता था, जिसमें वह सोती थी।

इससे पूर्व वह ठंडी जमीन पर एक कंबल बिछाकर सोया करती थी। फिर फ्रांस के दो कलाकारों से उसने ' फाइबर ग्लॉस ' का यह ताबूत प्राप्त कर लिया, जो जमीन पर सोने की बजाय कहीं गरम था।

उन्हीं दिनों टोया के कुछ कागजात और डायरियां चोरी हो गईं। उसी कबाड़ीखाने, के नीचे दो अन्य लोग काम किया करते थे, जो टोया को देखकर हंसा करते थे।

टोया उनको लेकर बुरा सोचती और घृणा करती थी। इसका नतीजा तीन सप्ताह के पश्चात्‌ उस समय सामने आया, जब गुप्तचर विभाग के एक अफसर ने _ कबाड़ीखाने का दरवाजा खटखटाया। उसने उन दोनों व्यक्तियों को बाहर बुलाया और तत्काल गिरफ्तार करवा दिया।

शीघ्र ही इन लोगों से टोया की खोयी हुई सामग्री भी बरामद हो गई।

टोया अब भी उत्तरी लंदन के एक फ्लैट में रहती है, जहां उसके अनेक प्रशंसक हैं।